Wednesday 29 November 2017

विदेशी मुद्रा व्यापार नौकरियों में पाकिस्तान रेलवे


प्रिय पाठक, ऑनलाइन विज्ञापन आपको उस पत्रकारिता को वितरित करने के लिए सक्षम करते हैं जो आप मूल्य देते हैं। एडब्लॉक ऑन डॉन को बंद करने के लिए कृपया एक पल लेकर हमें सहायता करें प्रिय पाठक, ऑनलाइन विज्ञापन आपको उस पत्रकारिता को वितरित करने के लिए सक्षम करते हैं जो आप मूल्य देते हैं। एडब्लॉक ऑन डॉन को बंद करने के लिए कृपया एक पल लेकर हमें सहायता करें प्रिय पाठक, कृपया बेहतर पढ़ने के अनुभव के लिए आईई के नवीनतम संस्करण में नवीनीकृत करें होम नवीनतम पीएसएल लोकप्रिय पाकिस्तान के कागज़ात का राय विश्व खेल व्यापार पत्रिका संस्कृति ब्लॉग टेक मल्टीमीडिया पुरालेख गहराई में पाकिस्तान रेलवे के नवीनतम आंकड़े निराशाजनक तस्वीर दिखाते हैं। 100 मिलियन यात्रियों से नीचे, पाकिस्तान रेलवे ने 2018-14 के वित्तीय वर्ष में केवल 47 मिलियन यात्रियों को ले लिया। एएफपी अर्थशास्त्र में नोबेल पुरस्कार विजेता डैनियल कन्नमैन, सोचते हैं कि मनुष्य तेजी से और धीमी गति से सोचता है। फास्ट और धीमी गति से योजना बना रही है जो पाकिस्तान रेलवे करता है। 74 अरब रुपये तक पहुंचने वाली संचयी देनदारियों के साथ पाकिस्तान रेलवे एक राज्य के स्वामित्व वाली उद्यम है जो उम्र में लाभ नहीं पहुंचा है। राजस्व में वृद्धि होने के बावजूद, खर्च भी तेजी से बढ़ता है, यहां तक ​​कि बड़ी वार्षिक हानि भी लौट जाती है। इस तरह के निराशाजनक दृष्टिकोण से, आशावाद अब भी प्रधान मंत्री सचिवालय में रहता है, जहां पेशावर और कराची के बीच हाई-स्पीड रेल लिंक की योजना बनाई गई है। एक आश्चर्यजनक बात है कि जब पाकिस्तान धीमी गति से ट्रेन चलाने में नाकाम रही है, तो यह तेजी से चलने में सफल कैसे हो सकता है? तेजी से योजना बनाने और धीमी गति से चलने के लिए पाकिस्तान रेलवे के साथ एक और असफल प्रयोग अभी भी अप्रैल 2018 में, फाइनेंशियल टाइम्स में पाकिस्तान रेलवे ने एक हाई स्पीड रेल लिंक में दिलचस्पी लेने की मांग की थी। द संडे टाइम्स ने 6.6 बिलियन पाउंड की परियोजना की सूचना दी 700 मील की यात्रा के लिए 18 से सात घंटे की यात्रा के समय को कम किया जाएगा। लागत ऊंची हो सकती है हालांकि, 10 मिलियन प्रति किमी, यह विकासशील देशों में इसी तरह की अन्य परियोजनाओं के लिए तुलनीय दिखाई देता है। पाकिस्तान में हाई-स्पीड रेल जितनी तेज़ी से फ्रेंच टीजीवी या जापानी शिंकानसेन नहीं होने जा रहे हैं, जो कि 300 किमी प्रति गति से चल रहे हैं। पाकिस्तान में हाई-स्पीड रेल के लिए औसत ऑपरेटिंग गति का एक रूढ़िवादी अनुमान 150 से 200 किलोमीटर की दूरी के बीच है। यह प्रभावशाली नहीं लग सकता है, लेकिन यह कनाडा और अमेरिका में औसत ऑपरेटिंग ट्रेन गति है यदि पाकिस्तान में ट्रेनें 150 किलोमीटर की दूरी पर चल सकती हैं, तो रेल सवार उतने ही तेज और उग्र होंगे जितने कि उनके उत्तर अमेरिकी समकक्षों हालांकि, यह देखना ज़रूरी है कि कैसे पाकिस्तान रेलवे ने ऑफ-ट्रैक पर ध्यान दिया। रेलवे के खराब तरीके निसार अहमद अब्रो सिंध में एक प्रभारी स्टेशन, यह जानता है कि पाकिस्तानी रेलवे के पास क्या काम है। 2018 में न्यूयॉर्क टाइम्स से बात करते हुए, श्री एबरो ने कहा: रेलवे हमारे देश की वास्तविक छवि हैं। यदि आप पाकिस्तान देखना चाहते हैं, तो इसकी रेलवे देखें श्री एबरो ने सही पूर्वानुमान दिया है। रेलवे के साथ पाकिस्तान और उसके अन्य सार्वजनिक क्षेत्र उपयोगिताओं के साथ पहले से ही गलत क्या है, इसके अलावा इससे कुछ भी गलत नहीं है। भ्रष्टाचार, कुप्रबंधन, पारिवारिकता, और पेशेवर विशेषज्ञता की कमी, रेलवे और पाकिस्तान में तेजी से सिकुड़ते सार्वजनिक क्षेत्र के अन्य अवशेष यह समझना महत्वपूर्ण है कि पाकिस्तान रेलवे धीमी गति से मर रहा है। इस प्रक्रिया में, इसकी परिसंपत्तियां सिकुड़ रही हैं और रेलवे द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओं के स्तर और अवसर हैं। 1 9 86 में, कनाडाई प्रशांत रेलवे की परामर्श वाली शाखा ने कम्प्यूटरीकृत प्रबंधन सूचना प्रणाली के लिए विनिर्देशों का प्रस्ताव देने के लिए एक अनुबंध जीता। कनाडा में ग्लोब एंड मेल ने इस सौदे पर प्रकाश डाला और बताया कि पाकिस्तान रेलवे ने 8,800 किमी ट्रैक का संचालन किया और 11 मिलियन टन माल और 100 मिलियन यात्रियों को पहुंचाया। पाकिस्तान रेलवे के नवीनतम आंकड़े निराशाजनक तस्वीर दिखाते हैं। 100 मिलियन यात्रियों से नीचे, पाकिस्तान रेलवे ने 2018-14 के वित्तीय वर्ष में केवल 47 मिलियन यात्रियों को ले लिया। 1 9 86 में 11 मिलियन टन फ्रेट से, मात्रा 1.6 लाख टन से नीचे थी सेवाओं में भारी गिरावट के बावजूद, रेलवे ने अभी भी 80,000 कर्मचारियों की संख्या में कर्मचारियों को किया है। नवंबर 2007 में रेलवे अंततः अपने सूचना प्रबंधन के कम्प्यूटरीकरण भागों के आसपास मिल गया जब इलेक्ट्रॉनिक टिकट सिस्टम लॉन्च किया गया था। याद करो, 1 9 86 में कनाडा की संभावनाओं को पूरा करने के लिए कनाडाई को एक अनुबंध दिया गया था। अगले चरण के लिए रेलवे को केवल 21 साल लग गए। हालांकि, सिस्टम केवल तीन महीनों तक चालू रहा। यह अच्छे पुराने दिनों और रेलवे के लिए अच्छे पुराने तरीके से वापस आ गया था। रेल बुनियादी ढांचा मांग को पूरा करने के लिए अपर्याप्त है और खराब स्थिति में है। 180 मिलियन राष्ट्र को आगे बढ़ाने में मदद करने के लिए, पाकिस्तान के रेलवे 500 से कम लोकोमोटिव हैं जिनमें से केवल 20 प्रतिशत काम कर रहे हैं। शेष या तो बहुत पुरानी हैं या काम करने के लिए बहुत क्षतिग्रस्त हैं। रेलवे के अपने रिकॉर्ड बताते हैं कि 80 के दशक के शुरुआती दिनों में, लोकोमोटिव बेड़े 950 से अधिक था और यात्री कोच की संख्या 2,370 से अधिक थी। 2018-14 तक, रेलवे को केवल 1434 कोचों के साथ छोड़ दिया गया था। इसके अलावा, 80 के दशक के शुरूआती दौर में रेलवे, औसतन 600,000 मालवाही वैगनों लोड किए गए थे। 2018-14 तक, यह संख्या 76,300 तक कम हो गई थी। राजनीतिक प्रशासन और नौकरशाहों को रेलवे मामलों के खेदजनक स्थिति के लिए जिम्मेदार होना काफी आसान है। यह, हालांकि, गलत होगा। बहुत जन, जो रेलवे के हाथों पीड़ित हैं, शायद ही कभी बहुत बुनियादी ढांचे को नष्ट करने का एक अवसर याद करते हैं जिन्हें उन्हें बेहद जरूरी है और उनके करों के लिए भुगतान किया है। बेनजीर भुट्टो की मृत्यु के बाद, क्रोधित जनता ने 137 कोच और 22 लोकोमोटिव जलाया। इसके अलावा, आतंकवादी हिंसा और दुर्घटनाओं ने और भी अधिक बुनियादी ढांचे को नष्ट कर दिया है। रेलवे मामलों की स्थिति इतनी बुरी है कि कोई निश्चित रूप से वित्तीय नुकसान की सीमा तक नहीं बता सकता है। इसी समय, राजनीतिक दल रेलवे के बारे में अच्छी खबर देने के लिए उत्सुक हैं। पिछले जुलाई में, एक वरिष्ठ प्रशासक ने 2018-14 में राजस्व में 25 अरब रुपये सृजित करने के मीडिया को बखान किया था, जिसके परिणामस्वरूप राष्ट्रीय किटी में 7 अरब रुपये का इजाफा हुआ था। हालांकि, एक समस्या है। रेलवे के प्रदर्शन के बारे में पाकिस्तान के महालेखा परीक्षक (एजीपी) उतना ही उत्साहित नहीं हैं। एजीपी की वार्षिक रिपोर्ट में इसी वित्तीय वर्ष के लिए 32.5 अरब रुपये तक की वृद्धि के कारण रेलवे के नुकसान के बारे में चेतावनी दी गई है। एजीपी ने सकल कमाई 22.8 हो, और 25, अरब रुपए के परिचालन कार्य व्यय में 55.3 अरब रूपये की तुलना में नहीं की। यह सच है कि 2018-13 में रेलवे ने 2018-14 की तुलना में अधिक कमाई की थी। हालांकि, इसके खर्च में भी बढ़ोतरी हुई, बढ़ती राजस्व के लाभों को नकारना उभरते हुए घाटे ने रेलवे के रेलवे प्रदर्शन के आईएमएफ को घमंड से सरकार को रोक नहीं दिया। आईएमएफ के प्रबंध निदेशक को संबोधित करने के इरादे के एक पत्र में, सरकार ने वित्त वर्ष 2018-14 में 32 फीसदी की वृद्धि के साथ रेलवे के राजस्व में सुधार का दावा किया है। कोई बात नहीं, रेलवे के स्वयं के प्रकाशित आंकड़ों के अनुसार पिछले वित्त वर्ष में राजस्व में 26 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। सरकार ने आगे यह दावा किया है कि वित्त वर्ष 2018-15 के पहले नौ महीनों में 50% से अधिक राजस्व बढ़ाना होगा। बढ़ी राजस्व के खिलाफ बढ़ते खर्च के पत्र में कोई जिक्र नहीं है। रेलवे को पटरी पर कैसे वापस रखा जाना है कि पात्रता की संस्कृति को देखते हुए, जिसने कॉलेज के छात्रों को मुफ्त या राजनीतिक संरक्षण की सवारी करते हुए रेलवे के फूला हुआ कार्यबल में अनावश्यक कर्मचारियों को जोड़ना जारी रखा, यह पाकिस्तान के संरचनात्मक सुधारों के साथ रेलवे में बदलाव की उम्मीद करने के लिए जगह है। एक पुनर्गठित रेलवे को पुनर्जीवित करने के लिए आवश्यक कौशल, कर्मचारी या प्रशासक के साथ मौजूद नहीं हैं कोई विकल्प नहीं है, लेकिन पाकिस्तान रेलवे का निजीकरण करना अपरिहार्य निजीकरण में केवल विलंब किया जा सकता है, लेकिन टाला नहीं जाता। देरी का नतीजा यह है कि निहित स्वार्थ अधिक से अधिक रेलवे संपत्तियों को छूने में सक्षम होगा। याद रखें, रेलवे आज केवल एक ही बार की छाया है। इसकी भूमि होल्डिंग्स, इंजनों और कारों के ऑपरेटिंग बेड़े को सिकुड़ गया है। यहां दो दशकों पहले की तुलना में आजकल यात्रियों और भाड़े में बहुत कम यात्री हैं। रेलवे का निजीकरण करने का प्रयास हमेशा सुपीरियर न्यायालयों में समाप्त होता है जहां रेलवे कर्मचारी सार्वजनिक क्षेत्र के रोजगार के लिए अपने अधिकार के लिए बहस करते हैं। सुपीरियर न्यायालयों ने 80,000 पाकिस्तान रेलवे कर्मचारियों के लिए रोजगार गारंटी के खिलाफ 180 मिलियन व्यक्तियों के कल्याण के बीच संतुलन पर विचार किया है जो हर साल अरबों रुपये की वृद्धि के लिए जिम्मेदार हैं, सामूहिक कर्ज। न्यायालयों ने कम आय वाले यात्रियों के लिए भी चिंता का विषय दिखाया है, जिन्हें निजीकरण वाले रेल संचालन के तहत अधिक किरायों का भुगतान करने के लिए मजबूर किया जा सकता है। यह वास्तव में, एक वैध चिंता है हालांकि, यह राज्य को रेलवे चलाने की आवश्यकता नहीं है। बेनजीर आय सहायता कार्यक्रम कम-आय वाले परिवारों को छोड़ने का एक अच्छा उदाहरण है जो कि परिवहन सब्सिडी को शामिल करने के लिए विस्तारित किया जा सकता है ताकि सरकार को चलने वाली गाड़ियों, उड़ान विमानों और स्टीयरिंग बसों से मुक्त किया जा सके। अंतरिम में, जब रेलवे के निजीकरण की लड़ाई जारी रहती है, तो कोई भी रेलवे को धीमा कर सकता है, अगर रिवर्स न हो, सड़ांध खर्चों के टूटने से पता चलता है कि रेलवे रखरखाव और प्रशासन पर बड़ी रकम खर्च करता है। यह पारदर्शी प्रशासनिक व्यवस्थाओं के साथ रेलवे को छोटे कार्यात्मक इकाइयों में विभाजित करके संबोधित किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, यात्री और माल ढुलाई कार्यों को स्वतंत्र संस्थाओं में विभाजित किया जा सकता है, जैसे कि पाकिस्तान यात्री रेलवे और पाकिस्तान फ्रेट रेलवे। माल और यात्री परिवहन के लिए सेवा की मौजूदा मांग के अनुसार इंजनों को विभाजित किया जा सकता है। यात्री कारों और भाड़ा वैगनों को असाइन करना आसान है। रखरखाव विभागों को एक अलग स्वतंत्र इकाई के तहत समेकित किया जाना चाहिए, जो फ्रेट और यात्री रेलवे दोनों काम करेगा। स्रोत: पाकिस्तान रेलवे की वार्षिक रिपोर्ट से प्राप्त डेटा रेलवे के सार्वजनिक भूमि से जो कुछ भी बचा है, उसकी क्षमता का प्रबंधन और शोषण करने के लिए सरकार ने पहले से ही रियल एस्टेट डेवलपमेंट amp मार्केटिंग कंपनी (रेडको) की स्थापना की है। मैं सुझाव देता हूं कि मौजूदा रेलवे पटरियों, साथ-साथ अधिकारों के साथ, और स्टेशनों सहित अन्य अचल संपत्तियां, रेडको के तहत समेकित होकर इकाई के लिए एक परिसंपत्ति प्रबंधक बनने के बजाय एक के लिए जमीन का निपटान करने का एकमात्र आदेश सट्टेबाजों। यहां तक ​​कि निजीकरण के साथ, यह सार्वजनिक क्षेत्र के अंतर्गत रेलवे स्टेशनों और पटरियों को बनाए रखने के लिए विवेकपूर्ण हो सकता है ताकि एक ही बुनियादी ढांचे के उपयोग के लिए प्रतिस्पर्धी बोलियां बनाने के लिए निजी क्षेत्र के देर से प्रवेशकों को अनुमति दी जा सके। यदि पटरियों, अधिकारों के रास्ते और स्टेशनों का निजीकरण किया गया है, तो वे नए निजी क्षेत्र के एकाधिकार का परिणाम देंगे, जो कुशल या लागत प्रभावी होने के लिए बहुत कम प्रोत्साहन देंगे। पटरियों के बारे में सोचो मोटरवेज कल्पना कीजिए अगर मोटरवे को देवू को बेच दिया गया था, जो कि बसों और ट्रकों को चलाने के लिए प्रतिस्पर्धा की अनुमति देने से इनकार कर सकता था। एक परिणाम के रूप में संचालन क्षमता में गिरावट आई और उपयोगकर्ता लागत में वृद्धि होगी निजीकरण के लिए एक अच्छा प्रारंभिक बिंदु रेल मंत्रालय को समाप्त करना होगा। रेलवे मंत्रालय विकसित देशों में मौजूद नहीं हैं। यहां तक ​​कि यूरोपीय देशों में जहां रेल परिवहन बहुत अधिक स्पष्ट है, रेलवे एक स्वसंपूर्ण मंत्रालय नहीं हैं रेल मंत्रालय को समाप्त करके, एक मंत्रालय और पाकिस्तान रेलवे के बीच मौजूद प्रशासनिक अतिरेक को समाप्त कर सकता है। परिवहन और बुनियादी ढांचा मंत्रालय को रेल मंत्रालय, बंदरगाहों और नौवहन मंत्रालय और हाउसिंग एंड वर्क्स के सामूहिक पोर्टफोलियो को मिला देना चाहिए। यह न केवल लागतों को बचाएगा बल्कि अंतर-संबंधित विभागों और निगमों के बीच बेहतर समन्वय सुनिश्चित करके परिचालन क्षमता में सुधार करेगा जो कई मंत्रालयों में फैले हुए हैं। पाकिस्तान रेलवे और पीआईए दोनों ही परिवहन और इन्फ्रास्ट्रक्चर मंत्रालय के अधीन हो सकते हैं जब तक कि इन संस्थाओं का निजीकरण न हो। रेलवे को सभी स्पर्शरेखा कार्यों को छोड़ने के लिए मजबूर होना चाहिए जो कि इसके मिशन के लिए मुख्य नहीं हैं अपने कर्मचारियों और उनके आश्रितों के लिए, रेलवे ने कई अस्पतालों और स्कूलों को चलाने के लिए ये रेलवे पूंजी और अन्य परिसंपत्तियों के गैर-उत्पादक उपयोग हैं। इन सुविधाओं को संबंधित नगरपालिका और प्रांतीय अधिकारियों को (बेहतर बेचा) सौंप दिया जाना चाहिए। वित्तीय हानि पर इन बड़े प्रतिष्ठानों को संचालित करने के बजाय, रेलवे को अपने कर्मचारियों को स्वास्थ्य बीमा और कम आय वाले कर्मचारियों को शिक्षा अनुदान देना चाहिए। व्यापार बंद के परिणामस्वरूप बचत होगी और इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि यह रेलवे को अपने मूल मिशन पर अधिक ध्यान देने में मदद करेगी। साल के लिए सफलता के बिना ऐसा करना और भविष्य में बेहतर परिणाम की उम्मीद करना प्रशासनिक और कल्पनाशील विफलता का स्पष्ट संकेत है। जो भी राज्य ने किया है, विभिन्न नागरिक और सैन्य शासनों के तहत, यह पाकिस्तान रेलवे पर खून बह रहा रोकने में विफल रहा है। एक क्रमिक और लगातार कदमों की श्रृंखला, पुनर्गठन और निजीकरण के साथ समाप्त होने से शुरू, एक जरूरी है यदि नहीं, तो सार्वजनिक क्षेत्र में काम कर रहे 80,000 रेल कर्मचारियों को बनाए रखने के लिए राष्ट्रीय ऋण में अरबों अधिक ग्रहण करने के लिए तैयार रहें। DAWNVIDEO - 1029551DAWN-RM-1x1 टिप्पणियां (58) बंद एनएसडी जब आप कुछ संख्यात्मक आंकड़ों पर ध्यान देते हैं, तो अन्य कारकों की भी जांच करें। वेब पर मुम्बई के स्थानीय ट्रेनों की आँकड़े की जांच करें, आपको आश्चर्यचकित किया जाएगा गिनती 12 तुलनात्मक रूप से बहुत कम है समग्र कहानी यह है कि पिछले एक दशक से भारत रेलवे से लाभ कमा रहा है। फारूक खान, 17 अगस्त 2018 05:52 बजे रेलवे, पीआईए, पाक स्टील मिल्स परिवार के व्यवसाय नहीं हैं, इसलिए पाकिस्तान की तरफ से जारी होने पर उन्हें नवाज सरकार से कोई फर्क नहीं पड़ता। सरकार ने राष्ट्रीय राजनीतिक दलों को पीछे छोड़कर, राजनीति के कारण बोल्ड निर्णय लेने से डरते हैं। सभी उपर्युक्त तीनों संस्थाओं को तत्काल निजीकरण करना चाहिए क्योंकि उनकी संस्कृति अपरिवर्तनीय है। एक मोड़ के लिए कोई विशेषज्ञता नहीं है, जैसा लेखक ने कहा है। मैं लेखक के साथ सहमत हूँ बदर अगस्त 17, 2018 10:45 pm मुर्तजा- रेलवे ज़िया युग के दौरान नीचे जा रहे थे जब नेशनल लॉजिस्टिक्स सेल ने कार्गो बिज़नेस मुश और जरदारी का गड़बड़ कर दिया और आनंद और पतन में जोड़ा। मुशर्रम ने रेलवे के स्वामित्व वाले रियल एस्टेट के बहुत सारे बेचे ज़िदारी ने लगभग सभी ट्रेनों को एक पूर्ण स्टॉप पर आना सुनिश्चित किया। यह पाकिस्तान में आम ज्ञान है, लेकिन आपके विश्लेषण का हिस्सा नहीं बन पाया। कनाडा बहुत दूर हो सकता है आपने वर्तमान सरकार के मौजूदा रेलवे मंत्री के प्रयासों का उल्लेख क्यों नहीं किया है, नुकसान को कम करने और आय, नए मार्गों और भ्रष्टाचार को कम करने में उत्कृष्ट कार्य किया है.में रेलवे केवल एनएस सरकार को गर्व होना चाहिए का। अख्तर कुरैशी Aug 17, 2018 11:02 pm हां, कोई मुनाफा नहीं है, लेकिन मुनाफा देखिए सभी लोगों को उच्च स्तर पर चला और सीढ़ी को आगे बढ़ाएं। इस शुरुआत से ही पाकिस्तान की कहानी शुरू हुई जब अयूब खान अच्छा कर रहा था, लेकिन लोगों से घिरे हुए थे और परिवार ने बहुत से विभागों का ख्याल रखा था, जैसे इस्लामाबाद के पास सबसे बड़ी संपत्ति का मालिक कौन है। और उस समय देश के शीर्ष पर कौन था। मैं 65 साल का हूँ और पाकिस्तान के कड़ी मेहनतकश वर्ग के लिए सुरंग का अंत नहीं देखता, यह चमत्कार है। यू.एस. एन. निनी मुनावर, 17 अगस्त 2018 11:56 बजे साहब आपने कहानी को बहुत अच्छी तरह से दर्शाया है, लेकिन मैं यह पूछना चाहूंगा कि जब भी आप यह कहते थे कि यह एक बहुत ही भयानक विभाग है और पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था को खतरा है, तो यह सार्वजनिक क्षेत्र द्वारा चलाया जा सकता है, तो कैसे यह निजी क्षेत्र द्वारा चलाया जा सकता है मैं आपके उत्तर की तलाश करूँगा एम 18 अगस्त 2018 11:17 am सभ्य और महान विचार हैं लेकिन यह अभ्यस्त होगा .. नई गति लिंक सरकार के लिए एक और तरीका है (नवाज़ समूह को गड़बड़ाना) अपने व्यापार का विस्तार करने के लिए और कमीशन आधार हमने देखा कि क्या हुआ इस्लामाबाद में मेट्रो बस परियोजना के साथ रेल का निजीकरण किसी भी फल को लाएगा नहीं। इसमें बहुत से निहित स्वार्थ ये सार्वजनिक संस्थान आईएमएफ रैपस्ला से पैसा कमाने के लिए सरकार के लिए एक सोने की खान हैं 18 अगस्त, 2018 11:19 am शिराज, यही वजह है कि इंजन विफल हो जाते हैं, उन्हें निविदाओं के बिना खरीद लिया जाता है। 2003 में बहुत सारी बुराइयों का मूल कारण है पॅट्रिटिक बनें और गलती को स्वीकार करें। यह किसी को छोटा या बड़ा बनाना चाहता है। जीनी 18 अगस्त, 2018 11:29 am मुझे यह पढ़कर हैरान हुआ कि हाल ही में फिलाडेल्फिया के बाहर एक ट्रेन पटरी से घिस गई, जबकि लगभग 100 एमपी.एच. एक मोड़ पर स्पेन में ऐसा ही कुछ समय पहले हुआ था। संयुक्त राज्य अमेरिका में ट्रेन 100 एमपीएस। मेरे लिए अकल्पनीय है मैंने कई बार मॉन्ट्रियल को न्यू यॉर्क मार्ग का इस्तेमाल किया है अच्छे पुराने दिनों में एमट्रैक ट्रेनें इन सभी 435 मील की दूरी के लिए 9 घंटे तक अविश्वसनीय लगेंगे। हाल ही में उन्होंने प्रगति की है अब इसमें 11 घंटे लगते हैं जिस दिन हमने कुछ साल पहले यात्रा की थी, उस वक्त यह एक और आधे घंटे का समय लगा। अब मैं रात की बस लेता हूँ यह सबसे तेज़ है कनाडा के सीमावर्ती सीमा पर परेशानी सहित 7.5 घंटे सभी को बताया। हालांकि मुझे एक चीज याद है जबकि वाशिंगटन और न्यू यॉर्क के बीच एक उपनगरीय स्टेशन नहीं रहते, जब हमारा अपार्टमेंट हिला जाएगा, तो मैं अपने बच्चों से पूछता हूं कि अगर वे एक ट्रेन से गुजरते हुए सुन सकते हैं। वे हाँ कहेंगे सबसे अधिक संभावना है कि मॉन्ट्रियल के पास न्यू यॉर्क ट्रैक के पास रहने वाले लोगों को इस तरह का अनुभव करने का विशेषाधिकार प्राप्त नहीं है एडी 18 अगस्त 2018 12:14 अपराह्न, यूनियनों पर प्रतिबंध, राजनीतिक रूप से नियुक्त कर्मियों को हटाने, शिक्षित और अनुभवी बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स, हम यही चाहते हैं। नागरिक 18 अगस्त, 2018 12:53 बजे पाकिस्तान के रेलवे को सभी पहलुओं में बहुत काम की आवश्यकता है विशेष रूप से हम सभी को हमारे पड़ोसी देश के साथ प्रतिस्पर्धा करने की आवश्यकता है। हम यूरोप या उत्तरी अमेरिका के साथ प्रतिस्पर्धा नहीं कर सकते इस देश के रेलवे मंत्री एएमपी प्रधान मंत्री को मेट्रो बस के बजाय प्राथमिकता पर सिस्टम पर काम करना चाहिए। प्रधान मंत्री को पाकिस्तान के बारे में सोचना चाहिए, न कि केवल पंजाब, क्योंकि वह पाकिस्तान का प्रधानमंत्री न केवल पंजाब है हमें सभी को पता होना चाहिए कि रेल बजट पर बजट राशि नहीं देखी जा सकती है। एनएबी को इसके बारे में आगे की जांच करनी चाहिए। बाकी हम पाकिस्तान को स्वर्ग के रूप में पनपने के लिए आशा करते हैं। विदेशी मुद्रा व्यापार और विश्लेषण के सर्वश्रेष्ठ प्रशिक्षकों विशेषज्ञ प्रशिक्षकों के माध्यम से पेशेवर विदेशी मुद्रा शिक्षा प्राप्त करके हर कोई विदेशी मुद्रा व्यापार व्यापार से उत्कृष्ट आय कमा सकता है। बहुत से लोग पूरे समय के कारोबार के रूप में विदेशी मुद्रा व्यापार में या नौकरी की तरह कुछ अंश के रूप में शामिल हुए, लेकिन 20 लोग एक पेशेवर के रूप में विदेशी मुद्रा सीखते हैं, इसलिए 80 लोग ज्ञान की कमी से अपने पैसे खो देते हैं। क्योंकि विदेशी मुद्रा व्यापार एक अंतरराष्ट्रीय ऑनलाइन मुद्रा व्यापार और मुद्रा की कीमतें आपूर्ति और मांग पर निर्भर करती है, अगर किसी भी व्यापारी को इसके बारे में उचित जानकारी नहीं है तो हानि के 80 से अधिक संभावनाएं हो सकती हैं। विदेशी मुद्रा व्यापार पेशेवर व्यापारियों में सिर्फ 2 बहुत ही सामान्य जोखिम प्रबंधन योजना के साथ व्यापार होता है (हमारे पास अलग-अलग और बेहतर योजना है जो प्रशिक्षण पाठ्यक्रम पर चर्चा की गई है)। तो पहले विदेशी मुद्रा ट्रेडिंग व्यवसाय के उचित और पेशेवर ज्ञान प्राप्त करें, फिर अपने व्यापार की शुरुआत करें। हमारे प्रशिक्षण कार्यक्रम में हम खुलासा करते हैं और विदेशी मुद्रा बाजार के रहस्य को अनलॉक करते हैं। व्यापारियों के कुछ निम्न आम गलतियाँ: व्यापारी पेशेवर शिक्षा नहीं सीखते हैं। व्यापारी केवल तकनीकी विश्लेषण के साथ व्यापार करते हैं आम संकेतक हमें सही स्थिति लेने में मदद नहीं कर रहे हैं, ये सिर्फ कीमतों में हेरफेर कर रहे हैं व्यापारी अर्थशास्त्र के मूल सिद्धांतों को नहीं सीखते हैं ज्यादातर प्रशिक्षकों ने व्यापारियों को सिखाना केवल बुनियादी शिक्षा पेशेवर नहीं है हमारे इंस्टीट्यूट आपको मूल रूप से विदेशी मुद्रा के ज्ञान को अग्रिम करने के लिए, और तकनीकी और मौलिक विश्लेषण के अनुसार सुरक्षित तरीके से कैसे व्यापार करने के लिए सिखाना है। दैनिक ऑनलाइन शारीरिक प्रशिक्षण कक्षाएं अनुरोध पर अलग-अलग कक्षाएं उपलब्ध हैं I संपर्क व्यक्ति: आफताब अली मोबाइल नंबर: 0321-4249491 (टेलीनॉर, व्हाट्सएप) संस्थान का समय: 05: 0 अपराह्न से 11: 00 बजे तक वेबसाइट: डेलीफक्साइड पकिस्तान रेलवे इस हफ्ते रुके हुए फ्रेट ट्रेन को फिर से शुरू करने लाहौर: पाकिस्तान रेलवे इस सप्ताह फिर से शुरू होगा एक माल गाड़ी का संचालन, जिसे पहले इंजनों की अनुपलब्धता के कारण निलंबित किया गया था, अधिकारियों ने पीपीआई को मंगलवार को बताया। माल ढुलाई की ट्रेन में 60 बोगी होंगे, जो कि आपरेशन शाखा के अधिकारियों ने कहा कि ईंधन की आपूर्ति सुव्यवस्थित होने के बाद माल ढुलाई की ट्रेन को रोकने के लिए शुरू करने का निर्णय लिया गया। रेलवे माल ढुलाई के संचालन से 12 करोड़ रुपये की कमाई कर रहा है, जबकि निलंबित माल गाड़ियों के संचालन की बहाली मासिक आधार पर इस आय में 40 लाख रुपये जुटाई जाएगी। अधिकारियों ने बताया कि वर्तमान में रेलवे को अगले छह से सात दिनों के लिए अपने अभियान को पूरा करने के लिए पर्याप्त मात्रा में डीजल है। इस मालगाड़ी को बहाल करने से रईवाइंड के निकट स्थित प्रेम नगर सूखी बंदरगाह पर माल से निपटने की गतिविधि भी बहाल हो जाएगी। पाकिस्तान के रेलवे: - पाकिस्तान रेलवे देश में परिवहन का एक महत्वपूर्ण स्रोत है। विश्व युद्ध में दूसरा रेलवे परिवहन का एक महत्वपूर्ण स्रोत था। लेकिन आजादी के समय इसकी स्थिति दुखी थी। पाकिस्तान ने रेलवे के विकास के लिए विशेष ध्यान दिया है हर योजना में इसके विकास के लिए एक पर्याप्त राशि आवंटित की गई थी। निम्नलिखित तथ्यों से रेलवे का विकास किया जा सकता है: 1. परियोजना पूरी हुई: 1. कराची परिपत्र रेलवे का निर्माण। 2. कोट-अडू, डीजीखान, कस्मोर लिंक पूरी हुई। 3. मार्शलिंग यार और पिपरी पूरा हो गया। 4. मेहरन ब्रिज कोटरी ने पूरा किया। 2. परियोजना समापन समापन: - 1. मार्गारला के इस्लामाबाद चरण में काम करना हाथ में है। 2. कराची टर्मिनल स्टेशन का निर्माण पूरा होने के करीब है। 3. महमूद कोट में तेल यार्ड भी पूरा हो गया है। 4. दूरसंचार में सुधार प्रक्रिया में है। 3. फास्ट ट्रेन: - पाकिस्तान के विभिन्न शहरों के बीच फास्ट ट्रेन और रेल कारों की शुरुआत की गई है। कई आरामदायक ट्रेनें हैं, शालिमार एक्सप्रेस, लाहौर और कराची के बीच बहुत तेज ट्रेन है। 4. इलेक्ट्रिक ट्रेन: - पाकिस्तान रेलवे ने लाहौर और कराची और खानवाल के बीच इलेक्ट्रिक ट्रेनों को भी पेश किया है। इसके अलावा इसे लाहौर से कराची तक बढ़ा दिया जाएगा। 5. कार्यशालाएं: - विभिन्न स्टेशनों पर कई कार्यशालाएं स्थापित की गई हैं। मुगलपुरा लाहौर पर कार्यशालाएं वैगनों और गाड़ी बना रही हैं। 6. कारखानों: - वैगन और गाड़ी के उत्पादन के लिए देश में विभिन्न कारखानों की स्थापना की गई है। ये इस्लामाबाद, शखुर, जेहलम, कोहट, कोट्री, खानवाल में स्थापित किए गए हैं। 7. निर्यात: - अब पाकिस्तान बांग्लादेश जैसे अन्य देशों में वैगनों और गाड़ी निर्यात कर रहा है। पाकिस्तान के रेलवे की समस्याएं: - पाकिस्तान की रेलवे की बिक्री बहुत कम है क्योंकि निजी ट्रक और एनएलसी ने अपनी कमाई पर प्रतिकूल प्रभाव डाला है। रेलवे को अनौपचारिक रूथाओं को भी संचालित करना है। यात्रियों ने ट्रेनों का दुरुपयोग किया प्रबंधन ने अक्षमता दिखायी है और रेलवे को नुकसान हुआ है। पाकिस्तान में एयर ट्रांसपोर्टेशन (पीआईए): - 1 9 4 9 में 1 9 55 में केवल तीन छोटे एयर कंप्रेशर्स थे, पाकिस्तान इंटरनेशनल एयर लाइन की स्थापना की गई थी। पीआईए के उद्देश्यों: - अंतर्राष्ट्रीय मानक के अनुसार घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय राउट्स पर सुरक्षित और कुशल परिवहन सेवाएं प्रदान करने के लिए स्थापित किया गया था। पीआईए प्रदर्शन: - पीआईए ने घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों में तेजी से प्रगति की है। पाकिस्तान के सभी महत्वपूर्ण शहरों अब एयर ट्रांसपोर्ट सेवाएं प्रदान कर रहे हैं। अंतरराष्ट्रीय मार्ग पर, पीआईए ने अपनी सेवाओं को दुनिया के सभी महत्वपूर्ण देशों में विस्तारित किया है। विश्व में पीआईए को एक कुशल एयरलाइंस माना जाता है। पीआईए ने लाभ अर्जित किया 1993 के दौरान 11813 मिलियन। 6 वीं पंचवर्षीय योजना की अवधि के दौरान पीआईए ने कहा: 1. एक 747. 2. छह बोइंग 3. दो जुड़वां अन्य 4. तीन एयर बसें और दो फोककर अपनी भोली में। 5. पीआईए बेड़े में विभिन्न प्रकार के 48 विमान शामिल हैं। पीआईए की समस्याएं: - पिछले कुछ सालों में शिकायतों की वजह से टिकट का काला बाजार हो रहा है। आरक्षण की समस्या भी लोगों द्वारा गिर गई है पीआईए की दक्षता में सुधार के लिए पिछले सरकार ने यूनियन पर प्रतिबंध लगा दिया था और इंजीनियरिंग सुविधाएं प्रदान की थी। लेकिन अब सरकार ने पीआईए सरकार में संघ को बहाल करने का फैसला किया है। ने नए घरेलू लाइनों को संचालित करने के लिए 13 निजी पार्टियों को भी मंजूरी दे दी है। अब 24.9.2000 पर विभिन्न मार्गों पर सक्रिय चार निजी वाहक हैं। पाकिस्तान में सड़क और परिवहन: - सड़क परिवहन पाकिस्तान में एक महत्वपूर्ण साधन है। सड़क परिवहन में बसें, ट्रक, कार, रिक्शा और मोटर साइकिल शामिल हैं। देश में लगभग 82 यात्री सड़क परिवहन का उपयोग करते हैं। देश की जरूरतों को पूरा करने के लिए विभाजन की सड़कों के समय अपर्याप्त थे। पाकिस्तान की सरकार ने नई सड़कों के सुधार और निर्माण पर विशेष ध्यान दिया। 6 वीं पंचवर्षीय योजना के दौरान लगभग रु। देश में सड़क के विकास के लिए 1 9 अरब रुपये आवंटित किए गए थे। 8 वीं पंचवर्षीय योजना में पर्याप्त राशि आवंटित की गई थी। सड़क और परिवहन के लाभ: - 1. उसने करों के माध्यम से राजस्व में वृद्धि की है। 2. सड़क परिवहन रेल और हवा से सस्ता है। 3. कृषि और औद्योगिक क्षेत्र के लिए इसका बहुत महत्व है। 4. सड़क परिवहन निवेश की वापसी त्वरित है 5. यह व्यापार की सुविधा देता है। 6. यह शहरी क्षेत्रों के साथ एक महत्वपूर्ण स्रोत है। 7. शहरी क्षेत्रों के साथ गांव जुड़े हुए हैं। ऑपरेशन: - पाकिस्तान में मुख्य रूप से सड़क परिवहन निजी क्षेत्र के हाथों में है। शहरी परिवहन सरकार में सुधार के लिए परिवहन निगम की स्थापना की गई थी 1 9 77 में पंजाब और कराची परिवहन निगम की स्थापना की गई। पाकिस्तान में संचार प्रणाली: - यदि किसी भी देश में संचार प्रणाली अच्छी तरह से विकसित और सस्ता है तो वह विभिन्न वस्तुओं के बाजार का विस्तार करती है और समय बचाती है। पाकिस्तान के विकास में यह बहुत प्रभावी भूमिका निभा रही है। पाकिस्तान में निम्नलिखित संचार के महत्वपूर्ण साधन हैं: 1. डाक सेवाएं: - पाकिस्तान में हमारी डाक प्रणाली का आयोजन अच्छी तरह से किया गया है। प्रतिस्पर्धात्मक परीक्षा (सीएसएस) द्वारा इस विभाग के अधिकारियों को संघीय सार्वजनिक आयोग के माध्यम से चुना जाता है। डाक टिकटों को प्रशिक्षित करने के लिए इन डाक प्रशिक्षण केंद्रों की स्थापना की गई है। डाकघर भी लोगों की छोटी बचत एकत्र कर रहे हैं अब महत्वपूर्ण शहरों से हवा से अक्षरों को उठाया जाता है तत्काल मेल सेवा: - डाकघर विभाग ने जरूरी मेल सेवाओं को पेश किया है। महत्वपूर्ण शहरों में 24 घंटे के भीतर पत्र प्राप्त कर सकते हैं। यह लोगों के लिए महान लाभ है 2. दूरसंचार: - 1 9 47 में देश में केवल सात टेलीग्राफ कार्यालय और 12346 टेलीफोन थे। सन् 2000 में यह 3035000 बढ़ गया है और अब यह उपग्रह संचार प्रणाली के माध्यम से पूरे विश्व से जुड़ा हुआ है। 3. रेडियो: - 1 9 47 में केवल दो रेडियो स्टेशन थे, एक लाहौर में और दूसरा पेशावर में। पाकिस्तान की सरकार ने इस क्षेत्र में सुधार किया और मुल्तान, क्वेटा, कराची, रावलपिंडी और बहावलपुर में विभिन्न रेडियो स्टेशन स्थापित किए। 1 9 72 में, इसे निगम में परिवर्तित किया गया था। रेडियो राजनीतिक जागरूकता का एक महत्वपूर्ण स्रोत है 4. टेलीविज़न: - एक निजी लिमिटेड कंपनी ने नवंबर 1 9 64 में पाकिस्तान में टीवी पेश की। 1 9 67 में, इस कंपनी को सार्वजनिक लिमिटेड कंपनी में परिवर्तित किया गया था पाकिस्तान टी वी में वाणिज्यिक लाइनों पर संचालित होता है पीटीसी देश की 82 आबादी को कवर करता है लाइसेंस शुल्क पर भी शुल्क लिया जाता है। नोए सरकार ने छात्रों की शिक्षा के लिए अन्य चैनलों को पेश किया है, पीटीवी ने सुबह के कार्यक्रम भी पेश किए हैं। 5. पाकिस्तान मोटरवे: - यह परियोजना पूर्व सरकार द्वारा शुरू की गई थी नवाज शरीफ़, वर्तमान में पाकिस्तान में एक राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 5 है। इसे कराची, लाहौर, रावलपिंडी, पेशावर राजमार्ग भी कहा जाता है। इसमें देश के 56 यातायात हैं। मध्य एशियाई गणराज्यों के कारण पाकिस्तान के लिए महान व्यापार संभावनाएं हैं। 1 खंड: - पहला खंड छह लेन इस्लामाबाद, लाहौर, मोटरवे है जो लंबाई में 335 किमी है। दूसरी धारा: - यह इस्लामाबाद से पेशावर तक है, जो कि लंबाई में 154 किमी है। तृतीय खंड: - यह शेकपुरा से मुल्तान तक है इसकी लंबाई 317 किमी है पूर्ण अनुभाग: - ग्वादर रोड मोटरवे 895 किमी कराची-हब-ककर 341 किमी है। ये 1 99 8 में पूरा हो चुका है और लाहौर इस्लामाबाद और इस्लामाबाद को पेशावर मोटरवे भी पूरा कर लिया गया है और पंडी भाटिया से फैसलाबाद मोटरवे भी पूरा हो गया है। उद्देश्य: - 1. अंतर्राष्ट्रीय व्यापार को बढ़ावा देना। 2. उद्योगों को बुनियादी ढांचे को बढ़ावा देना। 3. वर्तमान सड़कों पर यातायात के दबाव को कम करने के लिए। 4. तेजी से और सस्ते परिवहन प्रदान करने के लिए 5. नई नौकरियां बनाने के लिए क्षेत्रीय असमानता को दूर करने के लिए। 7. औद्योगिक क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए 8. जीडीपी में सुधार लाने के लिए यह एक विवादास्पद परियोजना थी कुछ लोग कहते हैं कि यह बहुत महंगा है और इसकी कोई तत्काल आवश्यकता नहीं है वे एक विलासिता पर विचार करते हैं। 6 लेन के पहले खंड का निर्माण अनुबंध दक्षिण कोरियाई कंपनी को दिया गया था। इसकी लागत 30.5 अरब थी दूसरे खंड के लिए अनुबंध तुर्की कंपनी को दिया गया था पीपीपी सरकार इस परियोजना से संतुष्ट नहीं था और अगर इसमें कुछ बदलाव आए देरी भी हुई थी। अनुबंध में बदलाव ने देश की प्रतिष्ठा भी कम कर दी। विभिन्न समस्याओं के बावजूद यह एक तथ्य है कि देश के विकास में मोटरवे की भूमिका को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है।

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